1617057049 how to use almost any camera as a webcam

How to Use (Almost) Any Camera as a Webcam

कैमरे, यहां तक ​​कि फोन में भी, मेगापिक्सेल और लेंस विनिर्देशों के बारे में डींग – लेकिन लैपटॉप? इतना नहीं। एक कारण है कि कंप्यूटर कंपनियां अपने स्क्रीन के bezels में आने वाले वेबकैम के बारे में बहुत कुछ नहीं कहती हैं। इनमें से अधिकांश कैमरे कम गुणवत्ता वाले हैं, जिनमें छोटे सेंसर और सस्ते लेंस हैं। ज़रूर, वे बुनियादी वीडियोकांफ्रेंसिंग के लिए काम करते हैं, लेकिन वे बहुत प्रभावशाली नहीं हैं और निश्चित रूप से हमें कुछ और चाहते हैं।

जब आप बस एक स्टैंड-अलोन वेबकैम खरीद सकते हैं जो USB से जुड़ता है, वास्तव में एक पायदान तक उत्पादन मूल्य लेने के लिए, आप एक DSLR या मिररलेस कैमरा का विकल्प चुन सकते हैं। इस प्रकार के कैमरे को अपने कंप्यूटर द्वारा वेब कैमरा के रूप में पहचाने जाने के लिए आपको कुछ वर्कआर्ड की आवश्यकता होगी, लेकिन उच्च रिज़ॉल्यूशन, बहुत बेहतर कम-प्रकाश प्रदर्शन, और सिनेमाई बैकग्राउंड ब्लर के लिए परेशानी इसके लायक है।

इसे पूरा करने के लिए, आपको अपने कैमरे और कंप्यूटर को अच्छा चलाने के लिए कुछ विशिष्ट हार्डवेयर और / या सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी। सौभाग्य से, सही उपकरण के साथ, अपने DSLR या मिररलेस कैमरे को वेबकैम के रूप में उपयोग करना एक सीधी प्रक्रिया है। Canon, Nikon, Sony, Fujifilm, Panasonic, Olympus, और GoPro जैसे प्रमुख कैमरा निर्माताओं के साथ हाल ही में अपने सॉफ़्टवेयर में एक वेब कैमरा विकल्प का निर्माण कर रहे हैं, ऑड्स अब बहुत अच्छे हैं कि आप अपने वर्तमान कैमरे को एक वेब कैमरा के रूप में उपयोग करने के लिए संशोधित कर सकते हैं, मुफ्त में।

1617057047 346 how to use almost any camera as a webcam

हार्डवेयर समाधान

अधिकांश कंप्यूटर कैमरे के एचडीएमआई आउटपुट से आने वाले वीडियो को मूल रूप से नहीं पढ़ सकते हैं। यदि आपके कंप्यूटर में एक एचडीएमआई पोर्ट है, तो यह संभवतः एक आउटपुट पोर्ट है। और जब कैमरों में यूएसबी पोर्ट होते हैं, तो वे आम तौर पर उनके माध्यम से एक साफ वीडियो सिग्नल नहीं भेजते हैं।

आपको एक ऐसे उपकरण की आवश्यकता होगी जो आपके कैमरे के एचडीएमआई फीड को एक यूएसबी आउटपुट में परिवर्तित कर दे जो आपके कंप्यूटर को एक जुड़ा हुआ वेब कैमरा लगता है। इस सेटअप की सुंदरता यह है कि आप आम तौर पर किसी भी एचडीएमआई स्रोत को इनपुट के रूप में उपयोग कर सकते हैं, एक कैमरा से गेम कंसोल से दूसरे कंप्यूटर पर, और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से लेकर लाइवस्ट्रीमिंग या रिकॉर्डिंग के लिए आउटपुट का उपयोग किया जा सकता है।

आपके कंप्यूटर द्वारा प्राप्त वीडियो की गुणवत्ता डिवाइस द्वारा सीमित है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक कैमरा है जो 4K वीडियो शूट कर सकता है, तो यूएसबी एडाप्टर केवल 1080p आउटपुट का समर्थन कर सकता है। यह देखते हुए कि ज्यादातर लाइवस्ट्रीम और वीडियोकांफ्रेंसिंग को 1080p (या 720p) तक कम कर दिया जाता है, यह संभवतः एक बड़ी चिंता नहीं है।

इसे प्राप्त करने के लिए कई विभिन्न उत्पाद हैं। कुछ शीर्ष क्रम के लोगों में शामिल हैं:

  • एलगाटो कैम लिंक 4K
  • मिराबॉक्स कैप्चर कार्ड
  • Blackmagic डिजाइन ATEM मिनी

इस सूची में अंतिम एक वास्तव में एक चार-इनपुट एचडीएमआई स्विचर है। यह आपको कई कैमरों या अन्य एचडीएमआई इनपुट से कनेक्ट करने और अपने कंप्यूटर पर आउटपुट करने के लिए चयन करने की अनुमति देता है, जो इसे एक साधारण वेब कैमरा के रूप में देखेगा। यह विभिन्न कोणों के साथ उन्नत लाइवस्ट्रीमिंग सेटअप के लिए अनुमति देता है, एक टैबलेट या फोन से एक स्क्रीन साझा कर रहा है, या एक एचडीएमआई दस्तावेज़ कैमरा के माध्यम से मुद्रित सामग्री भी। निश्चित रूप से, आपको अपनी औसत ज़ूम मीटिंग के लिए इसकी आवश्यकता नहीं है, लेकिन ATEM Mini में एक साधारण एचडीएमआई से यूएसबी एडेप्टर की तुलना में अधिक लचीलापन है – और यह इतना महंगा भी नहीं है।

1617057048 219 how to use almost any camera as a webcam

अगला कदम यह सुनिश्चित करना है कि आपका कैमरा एक “क्लीन” सिग्नल का उत्पादन कर रहा है, जिसे एक साफ एचडीएमआई आउटपुट कहा जाता है। अन्यथा, आप कैमरा स्क्रीन पर दिखाई देने वाली सभी चीजों को स्ट्रीम करेंगे, जिसमें यूजर इंटरफेस ओवरले शामिल है, जैसे एक्सपोजर सेटिंग्स और फोकस इंडिकेटर्स। प्रत्येक कैमरे की मेनू सेटिंग्स अलग-अलग होंगी, लेकिन “आउटपुट डिस्प्ले” या “एचडीएमआई जानकारी डिस्प्ले” के विकल्प की तलाश करें। यदि आप उन सेटिंग्स को नहीं पा सकते हैं तो अपने कैमरे के उपयोगकर्ता पुस्तिका से परामर्श करें।

ध्यान दें कि स्वच्छ एचडीएमआई आउटपुट एक अधिक लोकप्रिय विशेषता बन गया है, यह अभी भी हर कैमरे पर नहीं पाया जाता है और आम तौर पर मिडरेंज और हाई-एंड मॉडल के लिए आरक्षित है।

इसके बाद, अपना ध्यान केंद्रित करें। यदि आपके कैमरे में फेस-डिटेक्शन ऑटोफोकस (या, बेहतर, आंखों का पता लगाने वाला) है, तो यह चालू करने के लिए एक शानदार विशेषता है, क्योंकि यह सभी अनुमानों को ध्यान से बाहर ले जाएगा। यदि आपके कैमरे में यह सुविधा नहीं है, तो आप मानक निरंतर ऑटोफोकस (C-AF) का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि यह विश्वसनीय नहीं हो सकता है। आप मैन्युअल रूप से फोकस को पूर्व निर्धारित कर सकते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आप वीडियो के दौरान आगे नहीं बढ़ें।

अंत में, वीडियो चैट प्लेटफ़ॉर्म को बताएं कि आप वेब कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के अंदर सेटिंग्स में जाकर और आपके द्वारा कनेक्ट किए गए कैमरे पर स्विच करके अंतर्निहित वेबकैम के अलावा एक कैमरा का उपयोग करना चाहते हैं। (यहां जूम और स्काइप में कैमरा कैसे बदलना है)।

सॉफ्टवेयर समाधान

कुछ सॉफ्टवेयर प्रोग्राम एक कैमरे से वीडियो फीड को हड़प सकते हैं जो सीधे HDMI के साथ परेशान किए बिना USB पोर्ट में प्लग किया जाता है। ये सॉफ़्टवेयर समाधान वीडियो कार्ड की तुलना में कम सार्वभौमिक हैं, हालांकि। थर्ड-पार्टी सॉफ्टवेयर उपलब्ध है, लेकिन 2020 तक घर से काम करने की आवश्यकता के लिए कई निर्माताओं ने अपने स्वयं के देशी समाधान लॉन्च किए। Canon, Nikon, Sony, Fujifilm, Panasonic, Olympus, और GoPro सभी एक वेब कैमरा सुविधा को देशी (और मुफ्त) सॉफ्टवेयर में एकीकृत कर रहे हैं। इन कार्यक्रमों में से अधिकांश हाल ही में बीटा विकल्प लॉन्च किए गए हैं, लेकिन उपयोगकर्ताओं को बिना किसी अतिरिक्त सामान खरीदे अपने कैमरे को वेबकैम के रूप में उपयोग करने का एक तरीका प्रदान करते हैं।

चाहे आप निर्माता सॉफ्टवेयर या तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं, आपको अपने कैमरे के साथ आए यूएसबी केबल की आवश्यकता होगी। कैमरों में एक पूर्ण बैटरी भी होनी चाहिए, जबकि लंबे समय तक लाइव-स्ट्रीम के लिए कैमरे को पूरी तरह से रखने के लिए एक एसी एडाप्टर की आवश्यकता हो सकती है। एचडीएमआई का उपयोग करने के विपरीत, यूएसबी कैमरे के माइक्रोफ़ोन तक पहुंच प्रदान नहीं करता है, इसलिए इन सॉफ्टवेयर टूल को अभी भी आपको अपने कंप्यूटर के अंतर्निहित माइक या एक बाहरी एक का उपयोग करना होगा (कंप्यूटर में प्लग किया गया है, कैमरा नहीं)। एक तिपाई की तरह अपने कैमरे को माउंट करने के लिए एक सुरक्षित स्थान आदर्श है। और आवश्यकता नहीं होने पर, आपको वीडियो लाइट और बाहरी माइक्रोफोन के साथ बेहतर परिणाम मिलेंगे।

सटीक सेट-अप उस सॉफ़्टवेयर पर निर्भर करता है जिसका आप उपयोग कर रहे हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, आप USB का उपयोग करके कैमरे को आपके कंप्यूटर से कनेक्ट करेंगे (सुनिश्चित करें कि कैमरा चालू है)। आपको वेबकैम उपयोगिता सॉफ़्टवेयर लॉन्च करने और वहां किसी भी चरण का पालन करने की आवश्यकता होगी, और जिस ऐप के साथ आप लाइवस्ट्रीम करने की योजना बनाते हैं, उसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर डिफ़ॉल्ट अंतर्निहित वेबकैम के बजाय अपना कैमरा चुनना होगा। एक एचडीएमआई वीडियो कैप्चर डिवाइस का उपयोग करने की तरह, आपको अभी भी अपने कैमरे पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी। यदि आपके कैमरे में चेहरा और आंख की पहचान है, तो इसे चालू करना सुनिश्चित करें।

सोनी

सोनी के साथ नवीनतम कंपनी के रूप में वेब कैमरा सॉफ्टवेयर की प्रवृत्ति में शामिल होने के लिए, सभी प्रमुख कैमरा कंपनियों के पास अब कम से कम बीटा में एक वेब कैमरा विकल्प है। सोनी इमेजिंग एज वेबकैम एक विंडोज-ओनली प्रोग्राम है जो लॉन्च के समय 35 अलग-अलग सोनी कैमरों के साथ संगत है जिसमें नवीनतम A9, A7, A6000, RX100, और RX0 श्रृंखला के कैमरे शामिल हैं, साथ ही नए व्लॉगिंग में ZV1 और पुरानी पीढ़ियों का ध्यान केंद्रित किया गया है और बिंदु और अंकुर। कार्यक्रम सोनी से सीधे डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

कैनन

अब आधिकारिक रूप से बीटा से बाहर, ईओएस वेब कैमरा उपयोगिता ऐप आपको ज़ूम और स्काइप से मैसेंजर और यूट्यूब लाइव के कार्यक्रमों के लिए यूएसबी पर वेबकैम के रूप में 40 से अधिक विभिन्न कैनन कैमरों में से एक का उपयोग करने देता है। कार्यक्रम आपको स्ट्रीमिंग के दौरान रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है, यदि आप बाद में उस ज़ूम चैट के अपने अंत को सहेजना चाहते हैं। मूवी सर्वो एएफ वाले कैमरे रिकॉर्डिंग करते समय पूर्णकालिक ऑटोफोकस का समर्थन करेंगे। कैनन में कई वेबकैम किट भी उपलब्ध हैं, जो पावर कॉर्ड के साथ एक संगत कैमरा को बंडल करता है। MacOS संस्करण अभी भी सार्वजनिक बीटा में है।

निकॉन

निकॉन ने हाल ही में Nikon वेब कैमरा यूटिलिटी का बीटा संस्करण लॉन्च किया है। विंडोज 10 सॉफ्टवेयर पहले लॉन्च किया गया था, लेकिन अब कंपनी के मैक उपयोगकर्ताओं के लिए भी बीटा प्रोग्राम है। ऐप Nikon Z कैमरों के साथ-साथ D6, D850, D780, D500, D7500 और D5600 सहित हाल ही में DSLR के साथ काम करता है। सॉफ्टवेयर संगत कैमरों को कैमरे के साथ आए केवल यूएसबी कॉर्ड का उपयोग करके स्ट्रीम करने की अनुमति देता है, लेकिन एचडीएमआई वीडियो कैप्चर डिवाइस के साथ भी काम करता है।

Fujifilm

फुजीफिल्म एक्स वेबकेम कार्यक्रम, अब इसके दूसरे संस्करण में, फिल्म सिमुलेशन प्रभाव का उपयोग करते हुए, वेब कैमरा के रूप में संगत कैमरों में से एक का उपयोग करते समय आपको कई अलग-अलग कैमरा सेटिंग्स को समायोजित करने की अनुमति देता है। Windows और MacOS के लिए उपलब्ध ऐप, X-T2, X-T3 और X-T4 सहित कई उच्च-अंत Fujifilm मिररलेस कैमरों के साथ-साथ सभी मध्यम-प्रारूप वाले GFX मॉडल और बजट-अनुकूल मॉडल के साथ काम करता है। केवल स्वचालित मोड। सॉफ़्टवेयर का नवीनतम अपडेट उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटर से एक्सपोज़र क्षतिपूर्ति और फिल्म सिमुलेशन सहित मध्य-रिकॉर्डिंग सेटिंग्स को समायोजित करने की अनुमति देता है। X-A7 और X-T200 को फर्मवेयर अपडेट के साथ सॉफ्टवेयर के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इसमें अधिक सीमित विशेषताएं हैं और स्ट्रीमिंग के लिए ऑटो मोड में फंस गए हैं।

पैनासोनिक

स्ट्रीमिंग के लिए पैनासोनिक लुमिक्स टीथर एक बीटा प्रोग्राम है जो कुछ पैनासोनिक लुमिक्स मिररलेस कैमरों को विंडोज़ पर वेबकैम के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति देता है। यह कार्यक्रम पैनासोनिक के पहले के टेथरिंग प्रोग्राम के समान है, लेकिन वीडियो से ओवरले (जैसे फ़ोकस बॉक्स) को स्ट्रिप करता है, जो वीडियोकॉनफ्रेंसिंग में उपयोग के लिए उपयुक्त स्वच्छ आउटपुट देता है।

ओलिंप

ओलंपस के देशी वेबकैम विकल्प को OM-D वेब कैमरा कहा जाता है। यह बीटा सॉफ्टवेयर विंडोज 10 और मैक (मैक ओएस 10.2, 10.3, और 10.4) के साथ संगत है और ई-एम 1 एक्स, ई-एम 1, ई-एम 1 मार्क II सहित काम करने के लिए पांच और उन्नत ओएम-डी कैमरों की आवश्यकता है। ई-एम 1 मार्क III और ई-एम 5 मार्क II। सॉफ़्टवेयर स्थापित करने और कैमरा कनेक्ट करने के बाद, उपयोगकर्ता अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ़्टवेयर की पसंद के अनुसार डिवाइस विकल्प के रूप में कैमरा का चयन कर सकते हैं।

पेशेवर बनो

जबकि एक एक्शन कैमरा आपको मिररलेस या डीएसएलआर का उपयोग करने का बैकग्राउंड ब्लर नहीं देगा, GoPro HERO8 Black और HERO9 को अब एक वाइड-एंगल वेबकैम के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। वेब कैमरा के उपयोग के लिए एक्शन कैम को अनुकूलित करने के लिए, HERO8 को पहले कैमरे पर ही बीटा फर्मवेयर अपडेट करना होगा, जबकि नया HERO9 बॉक्स के ठीक बाहर जाने के लिए तैयार है। फिर, अपने कंप्यूटर पर GoPro वेब कैमरा स्थापित करें, और GoPro को USB से कनेक्ट करें। सॉफ्टवेयर मैक ओएस के साथ संगत है, और एक विंडोज संस्करण अब बीटा परीक्षण में है।

बेशक, उपरोक्त कार्यक्रम अपने संबंधित ब्रांडों द्वारा बनाए गए कैमरों के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, और फिर भी, कुछ पुराने या बजट मॉडल संगत नहीं हो सकते हैं।

तृतीय पक्ष

तीसरे पक्ष के विकल्प भी हैं। SparkoCam एक विंडोज प्रोग्राम है जो कैनन और निकॉन डीएसएलआर को बिना किसी विशेष हार्डवेयर के वेबकैम के रूप में काम करने की अनुमति देता है (पूर्ण संगतता के लिए जाँच करें पहले अपने कैमरे के साथ)। कार्यक्रम एक नि: शुल्क परीक्षण प्रदान करता है लेकिन बड़े वॉटरमार्क को हटाने के लिए $ 50 से शुरू होता है। दुर्भाग्य से, यह मैक के लिए पेश नहीं किया गया है।

एक्जाम लाइव लाइव स्ट्रीमिंग के लिए एक मैक विकल्प है जो कई कैमरा ब्रांडों के साथ काम करता है। मल्टी कैमरा स्विचिंग, पिक्चर-इन-पिक्चर और मैक या आईफोन से स्क्रीन शेयरिंग सहित टूल के साथ, सॉफ्टवेयर उन लोगों के लिए एक अधिक उन्नत विकल्प है जो अपनी स्ट्रीमिंग को थोड़ा और अधिक पेशेवर रूप से लेते हैं। एक बार जब आप स्ट्रीमिंग समाप्त कर लेते हैं, तो Ecamm Live वीडियो फ़ाइल को आपकी हार्ड ड्राइव में सहेज सकता है। सेव फीचर कई अलग-अलग परिदृश्यों में काम करता है, खासकर किसी के लिए जो रिकॉर्डिंग फुटेज को बाद में संपादित करने की योजना बनाते हैं।

इसके साथ – साथ, कुछ मुफ्त हैक कैप्चर कार्ड का उपयोग करने की आवश्यकता के बिना एक कैमरा को वेबकैम के रूप में काम करने में सक्षम कर सकता है। हालाँकि, सेटअप सही नहीं है, और आपको इसके बावजूद कैप्चर कार्ड प्राप्त करने की आवश्यकता होगी यदि आप अपने वीडियो को संपादित करना या फिर से देखना चाहते हैं।

अन्य सहायक उपकरण जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है

भले ही मॉनिटर माउंट्स सहायक हो सकते हैं, यह संभावना है कि आप अपने कैमरे को सीधे मॉनिटर किए बिना अपने मॉनिटर से कनेक्ट नहीं कर पाएंगे। इसका मतलब है कि आपको एक तिपाई की आवश्यकता होगी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए, हम एक कॉम्पैक्ट टेबलटॉप तिपाई का उपयोग करने का सुझाव देते हैं। हमारा एक पसंदीदा जॉबी गोरिल्लापॉड या मैनफ्रेटो पिक्सी रूपांतर है। यदि आप इन दो शानदार तिपाई पर अधिक जानकारी की तलाश में हैं, तो आप हमारी सूची पर अधिक पढ़ सकते हैं सबसे अच्छा तिपाई

अपने वीडियो को अपडेट करते समय, आपको अपनी ऑडियो गुणवत्ता की जांच करनी चाहिए। आप बाहरी USB माइक को लगाकर आसानी से अपने स्वर की समग्र गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं। बेहतर ऑडियो आपको सीमित इको इफेक्ट्स और बैकग्राउंड साउंड की पेशकश करेगा, जो कम विचलित करने वाली स्ट्रीम देगा। इसके साथ ही, आप कुछ नए समकालीन स्ट्रीमिंग उपकरण रखने का बोनस भी प्राप्त करते हैं। यदि यह आपकी रुचि को प्रभावित करता है, तो जांचें कि डिजिटल रुझान निर्माता डैन बेकर कैसे हैं लाइव स्ट्रीमिंग के लिए अपना घर कार्यालय स्थापित करें

संपादकों की सिफारिशें




Similar Posts